सोने से पहले अपनाएं ये ब्यूटी रूटीन, एक महीने में चमकने लगेगा आपका चेहरा – Beauty Tips in Hindi

Skin Care - Beauty Tips in Hindi

Beauty Tips in Hindi – हर महिला की चाहत होती है कि उसका चेहरे की खुसुरती बढ़जाये, और चेहरा चाँद जैसा चकने लगे l मगर धुल, मिट्टी, प्रदुषण मौसम में बदलाव आदि आपकी खुबसूरत चेहरा पाने कि चाहत में रुकावट पैदा करती है l इसके अलावा आजकल की बिजी लाइफ में टाइम निकलना महिलाओं के लिए बहुत मुश्किल होता है l

तो आज हम इसी विषय पर बात करेंगे की केसे बिजी शेड्यूल में भी आप अपने चेहरे की खूबसूरती तथा चमक बरक़रार रखें l इसलिए आप के लिए कुछ उपाय है l सोने से पहलें यह ब्यूटी रूटीन फॉलो करें एक महीने में आपका चेहरा दमकने लगेगा और आप के चेहरे की खुसुरती भी बारकरार रहेगी l

फेस क्लीनिंग –

हर किसी के लिए उसका चेहरा बहुत ही खास तथा उसके पुरे व्यक्तित्व का दर्पण होता है l दिनभर की भाग दोड़ तथा काम करने के बाद रोज़ रात को दर्पण पर आई धुल को साफ़ करना बहुत जरुरी है l साफ पानी की मदद से चेहरे को अच्छे से धो लें, उसके लगभग 2 चम्मच कच्चा दूध लेकर इसे रुई की सहायता से अपने चेहरे पर लगायें l

और इसे 2 मिनट तक लग रहने दें l दूध एक नैचुरल क्लिंजिंग एलीमेंट है जो आपकी स्किन की गहराई में जाकर सफाई करने में मदद करता है । अगर चेहरे पर लगी धूल की सफाई न हो तो यह फोड़े और फुंसी आदि का कारण बन सकती है l तथा इसकी वजह से चेहरे की कुदरती खूबसूरती प्रभावित हो सकती हैं ।

Skin Care - Beauty Tips in Hindi
Skin Care – Beauty Tips in Hindi

टोनिंग और मॉस्चराइजिंग –

Skin Care – चेहरे की अच्छी तरह सफाई हो जाये तो आपको अब टोनिंग और मॉस्चराइजिंग के लिए 3 मिनट का टाइम चाहिए । चेहरे की नैचुरल नमी को बरक़रार रखने के लिए टोनिंग तथा चिकनाई व चमक कायम रखने के लिए मॉस्चराइजिंग किया जाना चाहिए ।

आप गुलाब जल तथा बादाम तेल के इस्तेमाल करके टोनिंग और मॉस्चराइजिंग का काम कर सकते हैं ।

आँखों की देखभाल –

आँखें हर चेहरे की खूबसूरती में चार चाँद लगाती है । मगर दिनभर की धूल और धुएँ व सारे दिन के काम करने के बाद इन्हें थकान भी महसूस होने लगती है । इस थकान को उतारने के लिए तथा दुसरे दिन आँखों को चमक और स्फूर्ति देने व इनकी देखभाल के लिए 5 मिनट का टाइम निकालना बहुत ज़रूरी है ।

इसके लिए आँखों को साफ पानी लेकर अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर कोई आई ड्रॉप या गुलाब जल की कुछ बूंदें आँखों में डाल लें । इससे आपकी आँखों का स्वास्थ को अच्छा रखने में मदद तो होगी ही साथ में उनकी चमक भी बरक़रार रहेगी ।

बालों की देखभाल –

आप के चेहरे को और जानदार बनाते है आपके काले, घने और रेशमी बाल । बालों का ख्याल रखने तथा इन्हें टूटने, झड़ने व सफ़ेद होने से बचाने के लिए इनकी देखभाल के लिए रोजाना रात को 5 मिनट का वक़्त बहुत ज़रूरी है ।

बादाम तेल, नारियल तेल या जैतून के तेल की मालिश करने से न सिर्फ बाल स्वस्थ बनते है, बल्कि आपकी दिनभर की थकान भी उतर जाती है ।

तो देखा आपने रोजाना रात को सोने से पहले सिर्फ 15 मिनट इस ब्यूटी ट्रीटमेंट को देंगी तो बिना पार्लर जाये ही आपका चेहरा चमकदार और बेहद खुबसूरत नज़र आने लगेगा ।

All Images by – Freepik

Sharing is Caring:
Disclaimer इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया गया है, हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी LifeisButterfly.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन हैं कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हमारा उद्देश्य केवल आपको जानकारी प्रदान करना है।

Nikhat Bee

लाइफ इज बटरफ्लाई - स्वास्थ्य, सौंदर्य और लाइफस्टाइल ब्लॉग की दुनिया में आपका स्वागत है! मैं हूँ निकहत बी। यहां हम आपको स्वस्थ जीवनशैली, खूबसूरती और बेहतर लाइफस्टाइल के लिए उपयोगी और आसान टिप्स देंगे। स्वस्थ और सुंदर दिखने के साथ-साथ अपने जीवन को बेहतर बनाने के तरीकों के बारे में जानने के लिए जुड़े रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जानिए कैसे रोकें बालों का झड़ना और पाएं घने, स्वस्थ बाल - Hair Fall Solution in Hindi

Sun Jul 7 , 2024
Hair Fall Solution in Hindi – बाल झड़ना आजकल एक आम समस्या बन गई है। यह समस्या हर उम्र के लोगों में देखी जाती है। चाहे वह युवा हो या बुजुर्ग, हर कोई कभी न कभी इस समस्या का सामना करता है। बाल हमारे व्यक्तित्व का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, […]
How to Prevent Hair Fall - Hair Fall Solution in Hindi

You May Like

Author

Nikhat Bee

लाइफ इज बटरफ्लाई - स्वास्थ्य, सौंदर्य और लाइफस्टाइल ब्लॉग की दुनिया में आपका स्वागत है! मैं हूँ निकहत बी। यहां हम आपको स्वस्थ जीवनशैली, खूबसूरती और बेहतर लाइफस्टाइल के लिए उपयोगी और आसान टिप्स देंगे। स्वस्थ और सुंदर दिखने के साथ-साथ अपने जीवन को बेहतर बनाने के तरीकों के बारे में जानने के लिए जुड़े रहें।

Quick Links